दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Thursday, October 24, 2013

बिना प्याज़ के बनी मटर पनीर


तस्वीर गुगल से ली गई है लेकिन इस विधि द्वारा भी इसी रूप में सब्जी बनेगी

दोस्तों प्याज़ ने सभी का बुरा हाल किया हुआ है। जब कोई मुझे कहता है कि प्याज़ के बिना सब्जी में स्वाद नही तो मुझे बहुत आश्चर्य होता है क्या हमारे पूर्वज़ जो बिना प्याज़ के भोजन पकाया करते थे स्वादिष्ट नही हुआ करता था? माँ हमेशा कहा करती थी मुझे बेटी सीमित साधनों में जो घर में रखा है उसी से ऎसा भोजन पका दे की खाने वाले अँगुलियां चाटते रह जायें तो समझो उसके हाथों मे साक्षात माँ अन्नपूर्णा विराजमान है।

आपको कुछ ऎसे प्रयोग बताती हूँ जो तरी वाली सब्जियों में प्याज़ की जगह प्रयोग में लिये जा सकते हैं। फ़ेसबुक पर मेरे एक मित्र ने कद्दू बताया। सच कहूं मैने कद्दू का प्रयोग नही किया है लेकिन हो सकता है।
मैने जो सब्जियां इस्तेमाल की है उनमें प्रमुख है हरी ककड़ी, या खीरा ककड़ी।

विधि:---

पनीर-- एक पाव
मटर- एक पाव
टमाटर- एक पाव
ककड़ी- डेड़ सौ ग्राम
शिमला मिर्च- एक
ब्रेड- दो स्लाइस
हरी मिर्च-दो या तीन ( ज्यादा तीखी न हों)
कसूरी मेथी- दो स्पून
नमक- स्वादानुसार
लाल मिर्च- स्वाद अनुसार
जीरा छौंक के लिये
मसाला मिक्स-- दालचीनी,जावित्री,लौंग, धनियां, अमचूर,हल्दी,जायफ़ल,स्टार एनीसीड, बड़ी इलायची,काली मिर्च सभी को पीस कर बनाया गया

पकाने की सामग्री तैयार है.... सबसे पहले पनीर के छोटे-छोटे टूकड़े करके रख लें। टमाटर को कद्दूकस कर लें। ककड़ी को भी कद्दूकस कर लें। हरी मिर्च तथा शिमला मिर्च भी लम्बाई में काटें। ब्रेड की स्लाइस का ब्राऊन भाग हटा कर जरा से पानी में भिगों दे तथा अच्छॆ से चम्मच से मैश कर लें। मटर भी एक गिलास पानी में एक भाप तक पतीले में ढक कर पकायें।

अब कड़ाई में  दो बड़े चम्मच तेल गरम करें इसमें काटे हुए पनीर के टुकड़े सुनहरा तलें।
अब इसी कड़ाही में जीरा डाल कर ककड़ी कद्दूकस की हुई डाल दें( कद्दूकस एकदम बारीक होना चाहिये)
अब इसमें टमाटर, हरी मिर्च, शिमला मिर्च डालिये तथा जब तक सारा मिश्रण तेल न छोड़ दे चलाते रहिये।
तेल छोड़ते ही मसाला मिक्स तीन चम्मच डाल दीजिये। मसाला अच्छे से पकने लगे तो ब्रेड का मिश्रण डाल कर जल्दी-जल्दी चलायें। थोड़ी ही देर में ्ग्रेवी पककर तैयार हो जायेगी। इसमें लाल मिर्च जैसी आप खाते हैं डाल कर मटर छोड़ दें साथ ही मटर का पानी भी इसी में डालें। कुछ देर पकने दें। जरा सा गाढ़ा होते ही पनीर डाल कर तीन मिनिट पकायें। ऊपर से कसूरी मेथी डालकर स्वाद का मज़ा लीजिये।
मेरा दावा है सब्जी खाने वाले अंगुलिया चाटते रह जायेंगे। पकाईये सबको खिलाईये....।

सुनीता शानू



8 comments:

sushil kumar said...

good

संगीता पुरी said...

good...

Ashok Jaiswal said...

इसकी विधि और सामग्रियों का विवरण देखकर ही समझ में आ गया कि यह बेहद ल़जीज बनेगा, आज देर हो गयी है....अब कल इसे बनाकर खाना है और तब आपकी वाल पर रिपोर्ट भी पेश करूँगा .... !!

आशा जोगळेकर said...

Wah Padh kar hee maja aa gaya. Banakar bhee dekhte hain.

रेखा श्रीवास्तव said...

chalie isako bana kar dekhate hain .

प्रसन्न वदन चतुर्वेदी said...

बहुत उम्दा...बधाई...

Udan Tashtari said...

aaj try karte hain

mamta said...

सुनीता आप की बताई रेसिपी बहुत लज़ीज़ लग रही है । इसे ज़रूर बनायेगे ।