दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Tuesday, July 8, 2008

अंडा रहित केक


'दाल रोटी चावल 'में अपनी पहली विधि ,मैं अंडा-रहित केक की दे रही हूँ जो बनाने में बहुत आसान भी है और बच्चें भी इसे शौक से खाते हैं।
बनाने के लिए चीजें
१० औंस मैदा
२ चाय-चम्मच बेकिंग पाउडर
१ छोटा मिल्क्मेड का डिब्बा
५ औंस पानी
५ औंस मक्खन
विधि
ओवन को १५ मिनट तक १८० डिग्री सेंटीग्रेड पर पहले गरम कर लें ; केक की टिन यानी बर्तन को थोड़ा घी या माखन लगाकर मैदा चारों तरफ़ बुरक लें . इससे केक बर्तन में चिपकेगा नहीं .बाकी सारा समान अच्छी तरह मिला लें और एकसार कर लें .टिन में डालकर ओवन में ३० मिनट तक पकाएं ;पक जाने पर बाहर निकालें और एक तिनका घुसा कर देखें ....अगर साफ़ बाहर आए तो केक पक कर तैयार है। कम से कम १ घंटा बाहर ठंडा होने दें ,और फ़िर सजावट करें .सजावट के लिये पहले केक उलट लें,आपको समतल सतह मिल जायेगी। सजावट के लिये चित्र में मैंने चाकलेट पाउडर और चीनी से बने रंग-बिरंगे स्प्रिन्क्लेर्स का उपयोग किया है ...आप अपनी मन-पसंद सजावट कर सकती हैं.....
[ कभी-कभी अगर मैदा की जगह आटा का भी उपयोग करें तो कोई हर्ज़ नहीं ....बच्चों के लिये पौष्टिक भी हो जाता है । अपना मन-पसंद फ्लेवर डाल कर भी आप इसे अलग रूप से बना सकती हैं जैसे वनिला औरेंज आदि ।

7 comments:

रचना said...

स्वाति दाल रोटी चावल ब्लॉग पर आप सदस्य बनी और आपने इतनी आसन और बढ़िया केक खिलाई इसके लिये थैंक्स . अब घर की आप भी मेंबर हो गयी हैं सो साँझा चूल्हा जलता रहे कोशिश करे . क्या आप से बैकिंग की किसी डिश की फरमाइश भी की जासकती हैं ???

swati said...

जरूर ;अगली विधि पास्ता की होगी...

neelima sukhija arora said...

bina egg ka cake kabhi try nahi kiya kaya ye bhi khane mein utna hi soft hota hai jitna egg wala

Rachna Singh said...

both cakes are equally soft and i was surprised to find that egg less cake is more expensive in the market . they bakery told me that they use a particular mix instead of egg which is costlier then egg

anitakumar said...

्वाह जी वाह ये तो बहुत बड़िया रेसिपी लग रही है और हम जैसे मीठे के शौकीन के लिए तो एकदम कारगर सिद्ध होगी। इस इतवार को ही ट्राई करेगें

रंजना [रंजू भाटिया] said...

मैंने इस केक को आटे का उपयोग कर के ही बनाया है अच्छा बनता है ..धन्यवाद यहाँ इस विधि को देने का और स्वागत है आपका यहाँ स्वाति जी :)

swati said...

sabhi ko saprem aabhar