दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Saturday, August 2, 2008

कोल्ड नूडलस

आप ने गरमागरम नूडलस तो चाइनीस रेस्टॉरेंट में बैठ कर कई बार खाए होगें, आइए आज आप को खिलाए एकदम ठंडे ठंडे फ़्रिज से निकले हुए कोल्ड नूडलस
सामग्री:
1 पैकेट हाका नूडलस( मैगी नूडलस नहीं चलेगें)
हरी धनिये की चटनी
टोमेटो सॉस
चाट मसाला
नमक स्वादानुसार
भुना हुए जीरे का पाउडर
काली मिर्च पाउडर
नूडलस को आधा तोड़ कर उबलते हुए पानी में डालें, पानी में एक चम्मच तेल और नमक पहले से डाल दें। जब नूडलस तीन चौथाई पक जाएं तो पानी निकाल कर तुरंत ठंडे पानी में डाल लें और फ़िर से पानी निकालने के लिए छलनी में डाल दें। अब इसमें काट कर डालें उबले आलू के छोटे छोटे टुकड़े( जैसे दही के रायते में डालते हैं) , ककड़ी/खीरा के टुकड़े, अनार के दाने, एक मुठ्ठी पत्ता गोभी बारीक कटी हुई, उबले हुए मटर ( एक मुठ्ठी) , 1 गाजर के टुकड़े, 1ट्माटर के टुकड़े, 1/2 शिमला मिर्च के बारीक टुकड़े।
अब इसमें 5 बड़े चम्मच हरी चटनी और 5 बड़े चम्मच टोमेटो सॉस, चाट मसाला, हल्का सा नमक, जीरा पाउडर, हल्की सी काली मिर्च पाउडर डाल कर टॉस कर लें और इसे फ़्रिज में रख दे एक घंटे के लिए, सब मसाले नूडलस में रस जाएगे और अब इसे ठंडा ही खा कर देखिए और बताइए तो कैसी बनी ये चाट्।
हरी चटनी बनाने के लिए लिजीए एक गड्डी हरा धनिया, थोड़ी सी इमली, काला नमक, भुना हुआ जीरा, सादा नमक, काली मिर्च पाउडर, थोड़ी चीनी, 4-5 हरी मिर्च, थोड़ा सा अदरक।

2 comments:

Ila's world, in and out said...

अनीताजी,आज मेरा तीज का व्रत है,सोच रही थी बिटिया को कुछ अलग डिश बना के खिला दूं.उसके स्कूल जाते ही मैं नेट पे हाज़िर हो गई और आपकी रेसिपी देखी.आज पुपुल को सरप्राइज़ मिलने वाला है.थैंकयू.

Mrs. Asha Joglekar said...

पढ कर ही मुंह में पानी आ गया ।