दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Wednesday, February 25, 2009

चाय कॉफी

कॉफी
लोग अपने दिन की शुरूआत कॉफी से करते तो है पर उन्हे उसके फायदे तथा नुकसान का पता नहीं है या फिर करना ही नहीं चाहते कोई बात नहीं हम आपको इसके फायदे तथा नुकसान की जानकारी देंगे। कॉफी के फायदे तथा नुकसान
*कॉफी में पाये जाने वाले तत्व
कैफीन-वजन घटाने में मदद करती है अगर यही कॉफी की मात्रा बढा दी जाये तो ये हमारी नींद हराम कर देगी।पेट में गड़बडी़ या फिर बेचैनी का कारण भी बन सकती है।
*कॉफीमें पाये जानेवाले मैग्नीशम-मेटाबॉलिज्म , हड्डियों का विकास तथा मांसपेशियों में होनेवाले संकुचन व प्रसरण में अहम भूमिका निभाते है।
कॉफी में पाये जाने वाले नियासिन-थोडी मात्रा में लें तो पाचनतंत्र को सही रखता है नसों तथा त्वचा में होने वाली प्रक्रिया में सहायक होता है।

* कॉफी में जो कैफीन होता है वो वास्तव में याददाश्त बढ़ाती है, स्मृति से जुड़ी तंत्रिका कोशिकाओं के भागों को बढ़ाकर कैफीन तंत्रिका तंत्र में कैल्शियम स्तर में वृद्धि करती है, जो भूली बिसरी बातों को याद दिलाने में मदद करती है।
*कॉफी कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करती है।
*वैज्ञानिक एक अरसे से कॉफी पर अध्ययन करते आ रहे है उनका मत है कि कॉफी के कई फायदे हैं।
*कॉफी दमे के मरीजों के लिये फायदे मंद है। ये दमे के तीव्र प्रभाव को कम करती है।
*.यदि आप किसी काम में व्यस्त हैं, तो दो कप कॉफी आपकी एकाग्रता को बनाये रखती है।
* यदि भोजन के बाद कॉफी लेते हैं, तो आपका आलस और नींद दूर भगाती है। आपके मूड को भी अच्छा बना देती है।
* रात की शिफ्ट में काम करने वालों के लिये कॉफी बूस्टर का काम करती है। रात की शिफ्ट में कार्य करने वालों की कार्य क्षमता को बढ़ाती है।
*कॉफी का सेवन गर्भावस्था में कम ही करना चाहिये। परंतु एक आधा कप कॉफी ले सकती है।
*एक कप कॉफी का असर 6से8 घंटे तक रहता है इस कारण दिन भर में दो कप कॉफी तो आप पी ही सकते हैं जो फायदे मंद हो सकती है। परंतु फायदे के चक्कर में इससे अधिक नहीं।
*इस्तेमाल की गई कॉफी को पौधों में डालें इससे उनमें कीडे नहीम लगेंगें।
(किई भी चीज अधिक मात्रा में नुकसान दायक होगी)

चाय का एक प्याला कितना निराला
चाय हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा बन गया है। मगर फिर भी हम इसे कभी-कभी खास बनाते हैं। यही चाय जब हर्बल टी का रूप ले लेती है तो वह हमारी सेहत के लिये मददगार होती है।
चाय को कई तरह से गुणकारी बनाया जा सकता है।
*हर्बल टी- चाय में अदरक, इलायची, लौंग काली मिर्च जैसी चीजें डाल दी जाय तो चाय के गुण सौ गुणा बढ़ जाते हैं।
*अश्वगंधा टी— कहते हैं अगर कोई चाय में अश्वगंधा डालकर चाय इस्तेमाल करें तो आप में हार्स पावर जैसी शक्ति आ जाती है। शारीरिक, मानसिक क्षमता बढ़ती है। तनाव से मुक्ति मिलती है। स्मरण शक्ति बढ़ती है। ब्रेन ट्यूमर में फायदेमंद है।
*मुलेठी टी- चाय बनाते समय अदरक इलायची का प्रयोग तो आप करते ही हैं उसी तरह मुलेठी पीसकर उसे चाय के साथ उबालें सर्दियों में ये बहुत फायदेमंद है आवाज में निखार आता है। गले की खराश ठीक होती है। अल्सर व लिवर जैसी समस्याओं में लाभप्रद है।अदरक के साथ बनाई जाये तो इसकी गुणवत्ता बढ जाती है तथा डायबिटीस वालों के लिये अदरक की चाय रामबाण का काम करती है. .
1. दिन में दो कप चाय ओवेरियन कैंसर से बचाती है।
2. तीन चार कप हमें स्किन कैंसर से बचाती है।
3. आर्थराटिस रोगी के लिये ग्रीन टी फायदेमंद है।
4चाय में पाये जाने वाले पपॉलीफिनॉल्स खून में कॉलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में मदद करता है।
*हरी चाय पीकर आप अपने पर एक तरह का उपकार करेंगें।सूर्यकी अल्ट्रावायलेट किरणें तथा पर्यावरण में मौजूद कैमिकल त्वचाकी कोशिकाओं की संरचना को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं जिससे कम उम्र में भी तथा असमय झुर्रियों की वजह से बुढापे की झलक दिखाता है जिसे चाय में मौजूद एंटीओक्सीडेंट सूर्यकी अल्ट्रावायलेट किरणों के कुप्रभाव को कम करती है त्वचा को जवान रखने में मदद करती है ।टीबैग या फिर बिना दूध की चाय पियें ।गरम पानी तीन चार मिनट के लिये हरी चाय या टी बैग डालकर छोड़ देंफिर जरा सा दूध डालकर पियें इससे त्वचा जवान बनी रहेगी
(जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज नुकसान करती है)

10 comments:

Rachna Singh said...

aapki har post dharohar haen par kuch receipe bhi daaley jaese cold coffee kae kuch variations yaa coffee kae biscuit bamaahey ki receipe .

महेन्द्र मिश्र said...

बहुत बढ़िया हितकारी जानकारी देने के लिए आभार

mehek said...

bahut achhi jankari khas kar coffe ke baare mein.

रंजना [रंजू भाटिया] said...

बहुत ही उपयोगी जानकारी दी है आपने शुक्रिया

आशीष कुमार 'अंशु' said...

जानकारी के लिए आभार

Shikha Deepak said...

बढ़िया जानकारी दी। धन्यवाद।

दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi said...

आप करा आभार! चाय हम बरसों से पीते नहीं पर लगता है कॉफी कुछ कम करनी पड़ेगी। हम तकरीबन छह कप पी जाते हैं चौबीस घंटों में।

bhawna said...

hujhe ye post padhna bahut achha laga ,kafi samanya dainik upyog ke pey me itne gun hain ! jana to uth ke peene ki ichha bhi ho aai :)

I LOVE YOU said...

AV,無碼,a片免費看,自拍貼圖,伊莉,微風論壇,成人聊天室,成人電影,成人文學,成人貼圖區,成人網站,一葉情貼圖片區,色情漫畫,言情小說,情色論壇,臺灣情色網,色情影片,色情,成人影城,080視訊聊天室,a片,A漫,h漫,麗的色遊戲,同志色教館,AV女優,SEX,咆哮小老鼠,85cc免費影片,正妹牆,ut聊天室,豆豆聊天室,聊天室,情色小說,aio,成人,微風成人,做愛,成人貼圖,18成人,嘟嘟成人網,aio交友愛情館,情色文學,色情小說,色情網站,情色,A片下載,嘟嘟情人色網,成人影片,成人圖片,成人文章,成人小說,成人漫畫,視訊聊天室,性愛,聊天室,情色,a片,AV女優

木須炒餅Jerry said...

cool!i love it!AV,無碼,a片免費看,自拍貼圖,伊莉,微風論壇,成人聊天室,成人電影,成人文學,成人貼圖區,成人網站,一葉情貼圖片區,色情漫畫,言情小說,情色論壇,臺灣情色網,色情影片,色情,成人影城,080視訊聊天室,a片,A漫,h漫,麗的色遊戲,同志色教館,AV女優,SEX,咆哮小老鼠,85cc免費影片,正妹牆,ut聊天室,豆豆聊天室,聊天室,情色小說,aio,成人,微風成人,做愛,成人貼圖,18成人,嘟嘟成人網,aio交友愛情館,情色文學,色情小說,色情網站,情色,A片下載,嘟嘟情人色網,成人影片,成人圖片,成人文章,成人小說,成人漫畫,視訊聊天室,性愛,情色,日本a片,美女,成人圖片區