दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Monday, February 16, 2009

एनिमिक होने पर क्या खायें

एनिमिक होने पर क्या खायें-एनिमिया यानि खून की कमी शरीर में हो जाती है ।इसके कई कारण हो सकते है जैसे लंम्बी बीमारी ,मलेरिया,स्त्रियों मे अधिक माहवारी स्त्राव का होना ,इससे हिमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है और चेहरे की चमक जाती रहती है ऐसे में आयरन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिये आयरन फल,अनाज ,सब्जियों में पाया जाता है जैसे केला ,शहद ,सेब,खुमानी,बादम ,पालक, बथुआ,चौलाई,ब्रोकली
सोयाबीन तथा सूरजमुखीके बीज (तेल के रूप में) हराप्याज,तिल ,गुड,चुकंदर,खजूर,किशमिश,अंजरीर,कच्चा केला,ये सभी आयरन के स्त्रोत हैं ।इन्हें व्यंजन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं सब्जी ,सलाद रोटी ,चीले तथा पास्ता बच्चों को दे सकते हैं ।सोयाबीन से बना पनीर तोफू का व्यंजन बनायें----
सोयाबीन का पनीर तोफू बाजार में आसानी से मिलता है इसकी सब्जी तथा सलाद बनाये हम यहाँ सलाद बनाने जा रहे है
*सौ ग्रा.तोफू
*आधी छोटी कटोरी अंकुरित मूंग
*थोडा सा कटा हरा प्याज
*नमक,नींबू,सफेद या काली मिर्च पावडर
*बारीक कटी चुकंदर
सभी चीजों को एक कांच के बर्तन में मिला दें अब स्वादानुसार नमक ,मिर्च,नींबू मिलायें इसे मौसम के अनुसार चाहे तो फ्रिज मेंठंडा करके खायें या फिर तुरंत खाये परंतु बनाकर यूं ही अधिक देर के लिये न छोड कर रख दें ये सलाद आयरन से भरपूर है जो एनिमिक लोगों के लिये बहुत फायदे मंद है ।
,सोयाबीन का आटा-(रोटी,परांठे,तथा चीलें बनायें)
इन सभी के लिये चाहिये
*दो बडे च्ममच बेसन
*दो बडे च सोयाबीन आटा
*चुटकी भर हल्दी
*अजवाइन
*हरी कटी प्याज व मिर्च ,अब बनाइये और खाईये तथा खिलाइये ,ये तीनों ही चीजे आयरन से भरपूर होगी कारण सोयाबीन आटा है जो बाजार में आसानी से मिलता है।
कच्चे केले की सब्जी—
*चार कच्चे केले
*चुटकी भर अजवाइन,हींग
*छोटा चम्मच आधा हल्दी,एक छो.चम्म.मिर्च पावडर ,डेढ चम्म,धनिया पावडर
*आधा च.अमचूर पावडर,स्वादानुसार नमक
विधि-केले को उबाल करछील कर छोटे छोटे टुकडे कर काट लें इन्हें गरम तेल(सोयाबीन ,सूरजमुखीतेल) हींग तथा अजवाइन का तडका डालकर थोडा फ्राई करेंअब इसमें सब मसाले डालकर भूनें तथा स्वादानुसार नमक डालें यदि इसे और भी स्वादीष्ट बनाना चाहती हैं तो हाफ बॉइल्ड हरी मटर भी डाल सकती हैंचाहे तो तरी वाली सब्जी बनायें या सूखी दोंनों ही रूप में ये आयरन से भरपूर व्य़ंजन होगा।
अधिक जानकारी के लिए http://www.healandhealth.com/ पर जायें।

8 comments:

mehek said...

bahut gyanwardhak post bahut khub

रंजना [रंजू भाटिया] said...

बहुत काम की बातें बतायी आपने ..आसान और बढ़िया शुक्रिया

समयचक्र said...

बहुत बढ़िया लाभप्रद जानकारी दी है धन्यवाद. .

रचना said...

padma ji blog par dubaarey aaney aur itni badhiyaa jaakari kae liyae thanks

Mired Mirage said...

अच्छी जानकारी। एनीमिया में हीमोग्लोबिन की कमी होती है जो हीम याने लोहे और ग्लोब्युलर प्रोटीन से बनता है। अतः लोहे वाले और प्रोटीन वाले आहार लेने से यह कमी दूर की जा सकती है। विटामिन सी की उपलब्धता में लोहा अधिक सरलता से शरीर द्वारा ग्रहण किया जा सकता है अतः हरी सब्जी आदि के साथ नींबू का रस उपयोगी रहता है। बहुत बहुत धन्यवाद।
घुघूती बासूती

संगीता पुरी said...

अच्‍छी जानकारी देती पोस्‍ट...

Nirmla Kapila said...

vah vah laajvab hai kya dhokla banane ki vidhi bhi bataayengi aur moong ki daal ka halva bhi bahut bahut dhanyvaad

I LOVE YOU said...

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