दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Wednesday, July 23, 2008

सूजी का टोस्ट



रोज़ाना सुबह उठते ही मगज़पच्ची करनी पडती है,एक चिर शाश्वत प्रश्न हम सब के सामने आके खडा हो जाता है,"आज क्या नाश्ता बनाया जाये?" तो इसी समस्या से आज सुबह हम भी जूझ रहे थे कि पापा से बात हुई.उन्हें नयी नयी चीज़ें बनाने का और रसोई में नये प्रयोग करने का बहुत शौक है.उन्होंने याद दिलाया कि पिछली बार जब हम तुम्हारे पास दिल्ली आये थे तो तुम्हें सूजी का टोस्ट बना के खिलाया था,आज भी वही बना के खिला दो अपने पति को.मुझे भी दो आसानी हो गई,एक तो ये कि सोचने से निजात मिल गई और दूसरी ये कि ये बहुत ही आसान डिश है.इस टोस्ट में सूजी,दही और सब्ज़ियों की गुणवत्ता शामिल है,साथ ही कैलोरीज़ का कोई झन्झट ही नहीं.तो बनायें सूजी टोस्ट? सामान जुटा लीजिये न फिर?

सामग्री

सूजी ------------ ४ टीस्पून
ताज़ा दही --------- १/२ कप
नमक ----------- अन्दाज़ से
हरी मिर्च ---------एक बारीक कटी हुई
ब्रेड स्लाइस -------------- जितने टोस्ट बनाने हो
टमाटर ----------------- १ बडे आकार का
शिमला मिर्च--------------- १ बडे आकार की
रिफ़ाइन्ड तेल -------------- टोस्ट सेकने के लिये

विधि

एक बर्तन में दही को फ़ेंट कर उसमें सूज़ी मिला लें.अब उसमें नमक और हरी मिर्च मिला लें.एक नॊन स्टिक तवा गर्म करने रख दें.तब तक टमाटर और शिमला मिर्च के बडे बडे टुकडे कर लें.टमाटर का गूदा निकाल दें.गर्म तवे पर थोडा सा तेल फ़ैलायें और उस पर ब्रेड स्लाइस (१ या २-जितना बडा तवा हो) रख दें.जब एक तरफ़ से ब्रेड कुरकुरी और हल्की गुलाबी होने लगे तो ऊपर वाली तरफ़( यानि कि बिना सिकी तरफ़) एक -१/२ चम्मच सूजी का मिश्रण फ़ैलायें और उस पर टमाटर और शिमला मिर्च के टुकडे लगा दें.चम्म्च से इस टोस्ट को हल्का हल्का दबा दें जिससे सब्ज़ी के टुकडे सूजी के मिश्रण में सेट हो जायें.अब धीरे से टोस्ट को पलट दें.मंदी आंच पर तब तक सेकें जब तक शिमला मिर्च और टमाटर के टुकडों पर सिकने के निशान ना आ जायें. दिया गया चित्र आपकी मदद कर देगा कि कितना सेकना है.
रंगबिरंगा,क्रिस्पी सूजी टोस्ट तैयार है.बच्चे भी इसे शौक से खाना चाहेंगे.इसे आप टोमेटो केचप और मस्टर्ड सौस के साथ खायें,चाहे तो हरी चटनी से भी खा सकते हैं.
अब बनाइये ,खाइये और मुझे बताइये कैसा लगा?

8 comments:

रचना said...

bahut hee aasan vidhi haen aur kal subah naashtey ki ekrasta ko jarur khatam karegii

अनुराग said...

hamne copy kar liya hai aor shreemati ko forward kar diya hai.

रचना said...

@anuraag
dr saabh koshish karey ki sunday ko shreemati ji kae saath mil kar isko banaye
kuch aur hee maza aayega

Udan Tashtari said...

हमारे लिए तो मिल कर बनाने वाली सलाह पत्नी को देनी पड़ेगी वरना तो हम ही बना कर खिला देंगे..सरल लग रहा है पढ़कर तो. :)

neelima sukhija arora said...

abhi chuttiyom me meri sis-in-law se maine seekha tha, yummy tha

G M Rajesh said...

ashaa ji ashaa hi ki aap bhojan karnaa chahiye ............jaroor.........
ko jaroor padhengi

rajesh

anitakumar said...

yummy

swati said...

bahut hi taasty aur healthy raha ye dish...banana bhi aasan hai