दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Thursday, May 8, 2008

वेज- चंक्स

ममता के बनाये चिकन नगेट्स की रेसिपि के बाद अब बारी है वेजिटेरियन चंक्स की.क्या करें शुद्ध शाकाहारी हूं, इसलिये नॊन-वेज रेसिपि पढ कर उसमें फ़ेर बदल कर के शाकाहारी ढंग से पकाने की कोशिश करती हूं.इस ब्लॊग पर मज़ा बहुत आ रहा है.रोज़ाना कुछ ना कुछ नया.चलिये,अब शुरु करते हैं वेज- चंक्स बनाना.इस रेसिपि में मूंग दाल की पौष्टिकता के साथ सब्ज़ियों के गुण भी हैं, साथ ही साथ ये भाप में तैय्यार होने वली डिश है,इसलिये कैलोरीज़ का भी कोई टेन्शन नहीं.आइये इसे बनाने के लिये सामान इकट्ठा करते हैं:

सामग्री

छिलके वाली मूंग दाल-------------------------- १ कटोरी
नमक------------------------------------- स्वादानुसार
लाल मिर्च---------------------------------- जितनी आपकी जिह्वा सहन या पसन्द करे
हल्दी--------------------------------------१ चुटकी
साबुत धनिया-------------------------------- २ छोटे चम्मच(दर-दरा किया हुआ)
हरी मिर्च----------------------------------- १,बारीक कटी हुई
प्याज़(मध्यम आकार का)----------------------- १ बारीक कटा हुआ
प्याज़(बडा)--------------------------------- १(कद्दुकस किया हुआ)
गाज़र(यदि उपलब्ध हो तो)---------------------- १ बडी(मोटा लच्छा)
मूली ------------------------------------- १ बडी (मोटा लच्छा)
फ़्रेन्च-बीन---------------------------------- ५-६ ( बारीक कटी हुई)
हरा धनिया---------------------------------- १ छोटी गुच्छी (बारीक कटा हुआ)
बंद गोभी------------------------------------१/४ कटोरी (बारीक कटी हुई)
लहसुन--------------------------------------५-७ कली (पिसा हुआ )
दही-----------------------------------------१ बडी कडछी
रिफ़ाइन्ड तेल----------------------------------१ बडी कडछी


बनाने की विधि

सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छी तरह से धो कर, १/२ घण्टे के लिये गुनगुने पानी में भिगो लें.जब तक दाल भीगती है, तब तक सब्ज़ियां काट/घिस लें.भीगी हुई दाल को मिक्सी में पीस लें और इसमें नमक,लाल मिर्च, दरदरा किया हुआ साबुत धनिया, कटा हुआ प्याज़, हरा धनिया,हरी मिर्च, मूली गाज़र का लच्छा(निचोडा हुआ), कटी हुई फ़्रेंच बीन्स, बन्द-गोभी सब मिला दें.(सब्ज़ियां आप अपने हिसाब से कम भी कर सकती हैं, चाहे तो कोई नई जोड दें, या इनमे से कोई हटा दें).एक बडे ,खुले मुंह वाले बर्तन में १/२ लीटर पा्नी खौलायें, उस पर एक स्टील की छलनी रख दें .अब इस छलनी पर हाथ से उपरोक्त मिश्रण की छोटी-छोटी बडियां तोड लें.इस छलनी को एक बडी थाली से ढक दें. ७-८ मिनट तक भाप से पकने दें.जब ये सारे चंक्स पक जायें तो इन्हे अलग रख लें.जब तक ये चंक्स भाप में पक रहे हैं तब तक आप मसाला तैयार करें.एक कढाई में तेल गर्म करें और उसमें पिसा हुआ लहसुन और घिसा प्याज़ डाल दें.जब थोडा पकने लगे तो नमक, मिर्च, हल्दी मिला लें. इस मसाले में दही डाल कर भूनें. जब ये मसाला तेल छोड दे तो इसमें,भाप से पके हुए चंक्स मिला कर उलट- पलट लें. जब अच्छी तरह मसाला मिल जाये तो एक सर्विन्ग डिश में निकाल कर हरे धनिये से सजायें.ये वेज-चंक्स मैं पार्टी स्नैक्स के तौर पर बनाती हूं. इसे मैने मूंग की दाल की पकौडी के स्थान पर इम्प्रोवाइज़ करके बनाया था.यकीन मानिये इसे बना कर आप सब खाने वालों की वाह-वाही लूट लेंगी.

8 comments:

anitakumar said...

वाह इला जी इसे तो पढ़ते ही मुंह में पानी आ रहा है आज ही ट्राइ करेगें। इसकी सबसे अच्छी बातें दो हैं। टेस्टी तो ये होगी ही। 1) आज कल बेसन में बहुत मिलावट आती है और पकौड़ी भी अच्छी नहीं बनती। आप ने सीधे दाल से बनाने को कहा है तो ज्यादा स्वादिश्ट होगी और दूसरी बात ये कि बरसात के दिनों में अक्सर सब्जी लाने के लिए मार्केट जाना नहीं हो पाता और ये थोड़ी सी सब्जियों से भी बन जाएगी। धन्यवाद

mehek said...

healthy and tasty,nice receipe,will definetly try,thanks,

रंजू ranju said...

बहुत ही मजेदार रेस्पी बताई है आपने इला जी वाह वाही का तो पता नही मिलेगी या नही ..पर नई चीज जरुर खाने को मिलेगी :)
सही में पढ़ते ही बनाने को दिल हो रहा है ..जल्द ही बनायेंगे यह भी :)

Rachna Singh said...

great is saal barish kae mausam badiyaa jayega in receipes sae

Ila's world, in and out said...

Thank u all for liking my recipe.Please try to inform the results after trying it, my email id is ilapachauri@gmail.com.And please ila ke age se ji hata de, bahut informal lagta hai.

mamta said...

भाई वाह। स्वादिष्ट चंक्स। जब रेसिपी इतनी जोरदार है तो खाने मे तो स्वादिष्ट होगा ही ।
जब हम बनायेंगे तो आपको जरुर बताएँगे।

सुनीता शानू said...

पहले बनाते है फ़िर हम आपको बतायेंगे कि वेज-चैंक्स कैसे लगे हमारे परिवार को...क्योंकि आजकल हमारे घर पर सभी दाल रोटी चावल से बहुत कुछ सीख रहे हैं...

रंजू ranju said...
This comment has been removed by the author.