दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Wednesday, May 7, 2008

चिकेन नगेट्स (chicken nugget )

माना कि शाकाहारी भोजन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है पर कभी-कभी नॉन वेज खाना भी खाना चाहिए। अब wimpy के चिकन नगेट्स का स्वाद तो अच्छा होता है। पर घर मे बने चिकेन नगेट्स का स्वाद लाजवाब होता है। तो चलिए आज यही बनाते है।
सामग्री--
बोनलेस चिकन -- २५० gms
सोया सॉस -- २-३ चम्मच (इसकी मात्रा घटा या बढ़ा पेन सकते है )
नमक--स्वादानुसार
पीसी काली मिर्च-- थोडी से सिर्फ़ स्वाद के लिए
ब्रेड क्रम्स -- १ कटोरी
अंडे-- १-२
ब्रेड क्रम बनाने की विधि -- वैसे ब्रेड क्रम बाजार मे मिलते है पर अगर चाहे तो इसे घर मे भी बड़ी आसानी से २ मिनट मे बनाया जा सकता है। बस ४-५ ब्रेड को मिक्सी मे पीस ले और ब्रेड क्रम तैयार। ब्रेड की जगह रस्क को भी इस्तेमाल कर सकते है।रस्क से थोड़ा ज्यादा लाल रंग आता है।
विधि -- सबसे पहले चिकेन के छोटे-छोटे टुकड़े कर ले और इस मे सोया सॉस,नमक,और काली मिर्च अच्छे से मिला ले और इसे आधे घंटे के लिए मैरिनेट करें।
एक अलग बाउल मे अंडे को अच्छी तरह से फेंटे । और एक प्लेट मे ब्रेड क्रम रक्खे।
गैस पर कढाई या पैन मे आयल डाल कर गरम करे।
अब चिकेन के एक-एक टुकड़े को पहले अंडे मे और फ़िर ब्रेड क्रम मे रोल करे जिससे ब्रेड क्रम चिकेन पर अच्छी तरह से लग जाए। और बस इसे गरम oil मे fry कर लीजिये। (इसमे आंच का ध्यान रखना जरुरी होता है वरना चिकन नगेट्स बहुत ज्यादा लाल हो जाते है) अब इन fry किए हुए नगेट्स को एक पेपर नैपकिन पर निकाल ले जिससे excess oil in नगेट्स मे से निकल जाए।
लीजिये नगेट्स हो गए तैयार अब इन गरम -गरम क्रिस्पी नगेट्स को म्योनीज के साथ सर्व करे।
बस तो अब इंतजार किस बात का। :)

3 comments:

रचना said...

is vidhi ko vegitarian banaana ho to chiken ki jagah "tofu" yaani soyabean paneer lae lae .
aap is mae chikan kii jagag zimikand bhi ubaal kar daal saktae haen

रंजू ranju said...

शुद्ध शाकाहरी हूँ इस लिए सिर्फ़ पढ़ ली है और दिमाग लगा रही हूँ कि यदि चिकन की जगह यहाँ इस में सोया बड़ी इस्तेमाल किया जाए तो कैसी बनेगी यह :) नही अजमाने में क्या जाता है ..मसाला तो है ही अब उसको क्या पता कि इस में चिकेन के पीस डाले हैं या सोया बड़ी के :) जिमिकंद भी नही खाते हम रचना जी पर टोफू भी आजमाया जा सकता है गुड आइडिया है यह भी शुक्रिया

Udan Tashtari said...

ये सही है. कोशिश रहे अगर डिशा की फोटू भी लग जाया करे, जब संभव हो. :)थोड़ा देखकर भी टेम्पटेशन होता है न बनाने का!!