दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Monday, May 12, 2008

क्रीम डिलाइट

वांगी भात की दावत के बाद कुछ मीठा हो जाये.यह फ़ैट फ़्री डिश है,इसका फ़ोटू देख कर कैलोरीज़ से ना घबरायें.गर्मियों की दावत हो तो यह डिश सबका मन मोह लेगी, पेट भरा होने पर भी सब एक एक्स्ट्रा हेल्पिन्ग लेने से नही चूकेंगे.तो लीजिये पेश है,
क्रीम डिलाइट;


सामग्री

अमूल या विजया का फ़ैट फ़्री क्रीम---- २०० ग्राम (एक छोटा पैकेट २०० ग्राम का ही आता है)
पिसी हुई चीनी----------------- १०० ग्राम
खाने वाला रंग----------------- पीला/गुलाबी/नारंगी (ऐच्छिक)
एसेन्स---------------------- पाइन-एपल/स्ट्राबेरी/ओरेन्ज (३-४ बूंदें)
अनार के दाने----------------- १/२ कटोरी
पाइन एपल------------------- १/२ कटोरी (बडे आकार में कटे हुए)
संतरे की फ़ांके----------------- ८-१० (यदि उपलब्ध हो तो)
काले अंगूर --------------------१०-१२
पाइन एपल या ओरेन्ज या स्ट्रा-बेरी जेली- १ पैकेट (वे्जिटेरियन)

अब आइये मज़ेदार क्रीम डिलाइट बनायें :

सबसे पहले जो भी फ़्लेवर आपको पसंद है, उसकी जेली पैकेट पर दिये निर्देशानुसार बना लें.वेजीटेरियन जेली सिर्फ़ आधे घण्टे के अन्दर जम जाती है.अब आप एक भगोने या गहरे बर्तन में क्रीम निकाल लें और बीटर से उसे तब तक फ़ेंटे जब तक पीक्स ना उठने लगें.अब इसमें बहुत हल्के हाथ से पिसी चीनी मिला कर फ़ेटें.चीनी आप अपनी पसंद से कम ज्यादा कर सकते हैं.अगर छोटे बच्चे आस-पास हैं तो अनार-संतरा छीलने का काम उन्हें दे दें किन्तु अपनी रिस्क पे. थोडी सी क्रीम में जेली के फ़्लेवर के अनुसार रंग और एसेन्स मिला लें.मसलन यदि पाइनेपल जेली है तो पीला रंग,ओरेन्ज जेली है तो नारंगी रंग और स्ट्रा बेरी जेली है तो गुलाबी रंग.इसी प्रकार से इस रंगीन क्रीम में एसेन्स की बूंदें मिला लें.हमारी तैय्यारी पूरी है, अब काम बचा है, इसे सजाने का.एक बडी आकार की चपटी ट्रे या फ़ैला हुआ सिरामिक अथवा बोरोसिल का पात्र ले लें और उसके बीचोंबीच जेली रख दें.अब इसके आस पास सफ़ेद क्रीम फ़ैला दें. अब अपनी क्रिएटिविटी और कल्पना के घोडे दौडाते हुए इसे फ़लों और रंगीन क्रीम से सजा दें.थोडी मदद आपको ऊपर दिया गया चित्र दे देगा.आपकी मनभावन क्रीम डिलाइट तैय्यार है. अब इसे फ़्रिज में खूब ठण्डा करें और मेहमानों के सामने पेश करें.

7 comments:

रचना said...

आप तो मेरे घर के पास हैं , फ्री होम डिलिवरी कितनी किलो मीटर तक होगी ?? वैस टेक आवे सर्विस भी हो तो चलेगा , २ भानजिया , २ भांजे , २ बहिन आ रही हैं !! मस्त मौसम मे आप ये डिश भेजी दो !!!!!!!!!!!!

रंजू ranju said...

वाह पढ़ के ही ठंड पड़ गई :) बनाने खाने पर तो मज़ा ही आ जायेगा ..वैसे फ्री होम डिलीवरी का इरादा बने आपका तो मैं अपना पत्ता अभी यहाँ लिख देती हूँ :) वैसे मैं आइसक्रीम और पुडिंग और इस तरह की मजेदार रेस्पी खाने आपके घर भी आ सकती हूँ क्यूंकि यह मेरी कमजोरी है :)

Mrs. Asha Joglekar said...

Delighted. वाह मजा आगया पढ कर ।

anitakumar said...

वाह इला जी मजा आ गया

Udan Tashtari said...

बड़ी यम्मी पोस्ट है. :)

rohit said...

gud keep it up

mamta said...

very-very tasty-tasty :)


gupppp :)