दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Tuesday, May 13, 2008

झटपट पनीरी अंदाज़

पनीर भी क्या अच्छी चीज है न ..सबके मन भाता और जल्दी से बनने वाला .इसका एक शाही अंदाज़ यह भी है अब पनीर तो पनीर है ..शाही तो होगा ही ..इसके बनाने के अलग अलग तरीके और खाने में यह है लाजवाब .मुझे वैसे वह रेस्पी बहुत अच्छी लगती है जो झटपट बन जाती है और पौष्टिक भी होती है अपने नए अंदाज़ के साथ ..[क्यूंकि फ़िर पढने लिखने को समय जधिक मिल जाता है और घर वालों को कुछ नया खाने को .:).दाल रोटी चावल की बहुत सी रेस्पी ने इस में मेरी बहुत मदद करी है ..अब तो रोज़ देख लेते हैं कि आज ब्लॉग रसोई में जो रेस्पी आई है उसको ही बना लिया जाए मैंने . अब इसको बना तो दिया पर नाम क्या दूँ यह समझ में नही आया ..सो झटपट पनीरी अंदाज़ नाम दे देते हैं ..

इसके लिए चाहिए ..
प्याज ..२ या ३ मध्यम अकार के बारीक कटे हुए
अदरक का एक टुकडा
लहुसन की कलियाँ ३ से ४
पनीर २५० ग्राम
दूध १ गिलास
गर्म मसला १ छोटा चम्मच
दाल चीनी २ टुकडा
लोंग २ या ३
नमक स्वादनुसार
लाल मिर्च अपने स्वाद से
हल्दी १ छोटा चम्मच
हरी धनिया की पत्ती खूब सारी :)
टमाटर २
हरी मिर्च २
तेल २ छोटे चम्मच
विधि
सबसे पहले कड़ाही में तेल डाले प्याज अदरक लहसुन दाल चीनी लोंग सभी को कड़ाही में डाल दे इन्हे हल्का लाल होने तक भुने फ़िर इन सब चीजों को टमाटर और हरी मिर्च के साथ मिक्सी में पीस ले उसी तेल में यह मसाला डाल कर फ़िर से भुने अब गैस को थोड़ा सा धीमा करे पनीर के छोटे छोटे टुकड़े डाल कर हिलाए हलके हाथ से फ़िर नमक हल्दी और गरम मसाला डाल कर दूध मिला ले और इसको थोड़ा गाढा होने तक बनाए गैस धीमी ही रखे क्यूंकि दूध फट सकता है ..हरा धनिया डाल कर लच्छे दार परांठे के साथ सर्वे करे ..और अपनी अगली रेस्पी इस को बना के कैसी लगी कमेंट्स के साथ जल्दी से यहाँ पोस्ट करे :)

6 comments:

रचना said...

लच्छे दार परांठे
kisii kae paas receipe haen yaa mae dun ??

शोभा said...

रंजू जी
यह सब्जी तो मुँह में पानी ला रही है। कल ही बनाती हूँ। धन्यवाद।

Lavanyam - Antarman said...

बढिया है जी ..
पनीर इस yumm !!
लच्छेदार पराँठे भी हो जायेँ ..
L

Ila's world, in and out said...

read the recipe and tried it out immediately
bas abhi baha kar he aa rahi hoom mast bani hai.

Udan Tashtari said...

लजीज लग रहा है. :)

गरिमा said...

लो मै सोच रही थी कि एक मै ही बनाती हूँ ये, लेकिन मेरा भ्रम टुट गया :P

वैसे यह वाकई बहुत टेस्टी लगती है।