दाल रोटी चावल सदियों से नारी ने इसे पका पका कर राज्य किया हैं , दिलो पर , घरो पर। आज नारी बहुत आगे जा रही हैं सब विधाओं मे पर इसका मतलब ये नहीं हैं कि वो अपना राज पाट त्याग कर कुछ हासिल करना चाहती हैं। रसोई की मिलकियत पर से हम अपना हक़ तो नहीं छोडेगे पर इस राज पाट का कुछ हिस्सा पुरुषो ने होटल और कुछ घरो मे भी ले लिया हैं।

हम जहाँ जहाँ ये वहाँ वहाँ

Friday, May 23, 2008

सिज्जलिंग सिज्जलर्स

रेस्टॉरेंट में खाने के इंतजार करते बातों में मशगूल आप ने नोटिस किया होगा कि जब वैटर शूं शूं की आवाज करती पूरे वातावरण को सुगंधित धुंए से भरती डिश ले कर पास से गुजरता है तो बरबस सब का ध्यान उसकी तरफ़ खिचा चला जाता है और मन करता है ऑर्डर बदल कर वही डिश खाने का, जी हाँ , मैं बात कर रही हूँ सिज्जलर्स की। देखने सुनने में लगता है कि घर पर बनाना बड़ा मुश्किल है पर ऐसा है नहीं।
मेरे खुद के अनुभव से कह सकती हूँ कि अगर आप ने दोस्तों को दावत पर बुलाया है तो ये आइटम पक्का वाहवाही दिलाने वाला होता है और इसके अलावा कुछ और परोसने की जरुरत नहीं पड़ती।

रेसिपी लंबी है पर उतनी मेहनत नहीं जितनी रेसिपी में दिखती है, और डिश परोसते समय आप घर के सदस्यों और दोस्तों के चेहरे पर जो एक्साइट्मेंट देखिगीं तो सारी मेहनत सफ़ल होती जान पढ़ेगी। तो आइए बनाएं सिज्जलर्स्।

इसके लिए सबसे पहले आप के पास सिज्जलिंग ट्रे होना जरूरी है, यानी की एक भारी लोहे की तवे जैसी तश्तरी लकड़ी के स्टेंड के साथ, जैसी आप ने रेस्टॉरेंट में देखी होगी। ये बाजार में किसी भी बर्तन की दुकान में मिल जाती है अलग अलग साइज में, जो मन आए ले लिजिए, बस इस बात का ध्यान रखिए कि तश्तरी भारी से भारी होनी चाहिए, बिल्कुल तवे की तरह्।जिस दिन सिज्जलर्स बनाने हों उससे एक रात पहले ही अमुल बटर की ब्रिक ले कर उसके छोटे छोटे टुकड़े कात कर फ़्रीजर में डाल दें।

सिज्जलर्स में जैसे आप जानते हैं बहुत कुछ पड़ता है। इसको हम तीन भाग में बांट लेते हैं।


1। वेजिटेबल कटलेट 2। इटैलियन सॉस 3। सिज्जलर्स

वेजिटेबल कटलेट्स
उबले आलू 200 ग्राम नमक - स्वादानुसार
कच्ची मिक्स वेजिटेबल्स 200 ग्राम काली मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
कसूरी मैथी(एम डी एच की लें) 1 बड़ा चम्मच हरा धनिया कटा हुआ- 1/2 कप
लहसुन पेस्ट 1 छोटा चम्मच नींबू का रस - 1 बड़ा चम्मच
अदरक पेस्ट 1 छोटा चम्मच
ताजी ब्रेड के महीन टुकड़े किये हुए( क्रम्बस) - 7 स्लाइस
हरी मिर्च पेस्ट 2 छोटे चम्मच ब्रेड क्रम्बस (सूखे) कोट करने के लिए
मैदा- जरुरत के अनुसार
मिक्स वेजिटेबल के लिए आप फ़ूल गोभी, नारंगी गाजर( जिसे मद्रासी गाजर भी कहा जाता है और जो उत्तर भारतिय लाल गाजर की जितनी मीठी नहीं होती), पत्ता गोभी, और शिमला मिर्च बराबर मात्रा में ले लें।शिमला मिर्च को महीन काट लें और बाकी सब्जियों को कद्दूकस किया जा सकता है। अब इन सब सब्जियों को एक बड़े कटोरे में डाल कर थोड़ा सा नमक लगा कर दस मिनिट के लिए छोड़ दें। दस मिनिट बाद पानी निचोड़ लें जैसे मूली का निचोड़ा जाता है। लहसुन, अदरक और हरी मिर्च की पेस्ट को थोड़ा फ़्राई कर ले ताकि उनकी अपनी गंध निकल जाए। अब सारी सामग्री एक साथ मिला कर मसल ले, सिर्फ़ सूखे ब्रेड क्रम्बस को नहीं। मैदे में थोड़ा नमक और काली मिर्च डाल कर उसका गाढ़ा घोल बना लें इसे ड्रेजिंग कह्ते हैं । इसमें चाहें तो 2/3 बूंद टोबेस्को सॉस और वोर्कशायर सॉस भी डाल सकते हैं। अब आप ने सब सब्जियां और आलू वगैरह जो सब मिक्स किया है उसके कटलेटस बनाइए, एक एक कर उन्हें मैदे में लपेटीये और फ़िर सूखी ब्रेड क्रम्बस में घुमा लिजिए और फ़िर डीप फ़्राई कर लिजिए।आप चाहें तो कच्चे कटलेट एक दिन पहले भी बना कर फ़िज में रख सकती हैं । बिना सिज्ज्लर्स के भी सिर्फ़ कट्लेट स्नैक्स के रूप में बनाए जा सकते हैं और इसमें कम कैलेरिस हैं क्युं कि सब्जियां ज्यादा है और आलू कम्। और कैलेरिज कम करने के लिए शैलो फ़्राई भी कर सकती हैं।

इटैलियन सॉस
टमाटर 500 ग्राम नमक- स्वादानुसार
मक्खन/ ओलिव ऑइल- 2 बड़े चम्मच पिसी हुई लाल मिर्च- 1 छोटा चम्मच
तेज पत्ता- 2 काली मिर्च पिसी हुई- 1/2 छोटा चम्मच
लहसुन(बारीक कटा हुआ) - 2 बड़े चम्मच टोबेस्को सॉस- 1/2 छोटा चम्मच
प्याज(बारीक कटा हुआ) - 2 बड़े चम्मच वोर्कशायर सॉस- 2 बड़े चम्मच
शिमला मिर्च( बारीक कटी हुई) - 2 बड़े चम्मच पानी- 1/4 कप

टोमेटो सॉस- 2 बड़े चम्मच
खाने वाला लाल रंग( अगर आप चाहे तो)(बुश ब्रांड)- एक चुटकी
टमाटरों को थोड़ी भाफ़ लगवा कर उसका छिलका निकाल लिजिए और टमाटर बारीक काट लिजिए। एक कड़ाही में मक्खन गर्म किजिए और फ़िर उसमें सबसे पहले तेजपत्ता, फ़िर लहसुन, फ़िर प्याज और अंत में शिमला मिर्च डालिए। इन्हें हलके हलके चलाते हुए भून लिजिए जब तक ये थोड़ा पक न जाएं। फ़िर उसमें डालिए कटे हुए टमाटर, थोड़ा पक जाएं तो डालिए टोमेटो सॉस और बाकी की सब सामग्री। 6-8 मिनिट तक पकाइए और फ़िर डालिए पानी और रंग( अगर आप चाहें तो जरूरी नहीं)। एक उबाल आते ही गैस बंद कर दें। कलर डालने के बाद ज्यादा पकाना नहीं।

सिज्जलर्स
तेल- 1 छोटा चम्मच फ़्रेश पनीर (टुक्ड़ों में कटा हुआ)- 1/2 कप
अमुल मक्खन - 1 छोटा चम्मच
आलू (चार टुकड़ों में काट कर तले हुए)- 1/2 कप
लहसुन (बारीक कटा हुआ)- 2 छोटे चम्मच
मशरूम( बीच में से आधे किए हुए) 1/2 कप
शिमला मिर्च( बारीक कटी हुई) 2 छोटे चम्मच शिमला मिर्च(टुकड़ों में कटी हुई) - 1/2 कप
गाजर( बहुत बारीक नहीं पर कटी हुई) - 1/2 कप प्याज(टुकड़ों में कटे हुए) -1/2 कप
बेबी कॉर्न ( कटे हुए) - 1/2 कप नमक- स्वादानुसार
फ़ूल गोभी के फ़ूल( कटे हुए) 1/2 कप
नूडलस ( नमक के पानी में उबले हुए) - 1/4 पैकेट या एक मुठ्ठी
फ़ूल गोभी के फ़ूल फ़्राई कर के अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल और मकखन साथ में गर्म करें और उसमें बारीक कटा लह्सुन डालें फ़िर प्याज, एक मिनित के लिए चलाएं उसे , फ़िर उसमें गाजर, बेबी कॉर्न डाल कर 2-3 मिनिट चलाएं। ( किस साइज के काटे हैं उस पर निर्भर करेगा कितना चलाए)। फ़िर फ़्राइड आलू, पनीर मशरूम, शिमला मिर्च डाल कर चलाए।नमक डालें और थोड़ा सा सॉस अब हल्की आंच पर 2 मिनिट पकाएं।

फ़्रेंच फ़्राइस
तीन चार पहाड़ी आलू ले लिजिए( वो गोल और ज्यादा ब्राउन होते हैं उनमें पानी की मात्रा कम होती है) लंबे लंबे काट लिजिए रिबन के फ़ीते की तरह, नमक लगा कर रखिए, फ़िर दस मिनिट बाद जो पानी निकले उसे फ़ैंक दीजिए, फ़िर फ़्रिज में रखिए आधा घंटा। तेल खूब गरम किजिए और फ़्रिज में से निकाल कर तुरंत एक एक कर छोड़ते जाइए, नरम होने तक फ़्राई किजिए और बटर पेपर पर सहेजती जाइए ताकि तेल निकल जाए।
अब सिज्जलर ट्रे को गरम करे(लगभग लाल होने तक) तब तक आप पत्ता गोभी के पत्ते पूरे पूरे निकालने शुरु कर दिजिए। जब सिज्जलर ट्रे खूब गरम हो जाए तब उस पर पत्ता गोभी के पत्ते बिछाये। एक ट्रे में दो या तीन से ज्यादा नहीं लगेगें। अगर पत्ता गोभी बड़ी हुई तो एक से भी प्लेत ढक सकती है। अब उस पर ज्लदी जल्दी नूडलस , पकी हुई सब्जियां, फ़्रेन्च फ़्राइस ऐसे सजाएं जैसे सलाद की प्लेट में सलाद सजाया जाता है, ऊपर इटैलियन सॉस डालें,उसके ऊपर कटलेट रक्खें। अब फ़्रीजर में से बटर क्युब्स निकाल कर चारों कोनों में एक एक क्युब पत्ता गोभी के पत्ते के नीचे खिसका दें। फ़ौरन धुआं निकलने लगेगा और शूं शूं की आवाज करने लगेगा। जलदी से गैस बंद कर इस ट्रे को लकड़ी की ट्रे में खिसका लें जो इसके साथ ही आई थी बाजार से। धयान रहे मेहमान ज्यादा दूर न बैठे हों। सर्व कीजिए और देखिए उनके चेहरे। बटर क्युब्स को रात को ही काट कर फ़्रीजर में रक्खना इस लिए जरूरी है कि जब आप उसे पत्ते के नीचे डालें तो वो पिघलने में टाइम लें। सारी ट्रे में बटर की खुशबू धुंए के साथ फ़ैल जाएगी। पत्ता तक खाया जा सकता है। आप चाहें तो इसी सिज्जलर में राजमा चावल डाल सकते हैं नूडलस की जगह पर लेकिन राजमा की रसा बहुत ही कम होनी चाहिए नहीं तो ट्रे जलदी से ठंडी हो जाएगी।अगर पसंद आये तो फ़िर बताउंगी इसमें और क्या क्या बदल के डाला जा सकता है।
anita

6 comments:

mehek said...

wow great.i was looking for sizzlers receipe since long,thank u anita ji for this,am just loving this blog more and more day by day:)

Raviratlami said...

"...इसी सिज्जलर में राजमा चावल डाल सकते हैं..."

ये हुआ ग्रेट आइडिया. चटनी बासी का भी सिजलर बनाया जाएगा अब तो...

Mrs. Asha Joglekar said...

वाह भई वाह पर मेरे बस का है क्या?

कंचन सिंह चौहान said...

print out nikal liya...jab bana lungi tab bataungi

Udan Tashtari said...

पढ़ते पढ़ते एक घंटा निकल गया, बनाते बनाते तो जान ही न निकल जाये. :)

आप जब बनायेंगी, बताईयेगा. आकर खा लेंगे. मन की मुराद पूरी हो जायेगी. अपने से तो बनने से रहा. :)

वैसे, आभार रेसिपि देने का.

mamta said...

हमेशा सोचते थे की सिज्ज्लर कैसे बनाए और आज इतने दिनों बाद आपकी बताई हुई रेसिपी पढ़ कर मन खुश हो गया।
शुक्रिया अनिता जी।